Type Here to Get Search Results !

When Christmas Began in Hindi?

 

कैसे हुई क्रिसमस की शुरुआत?

आज, क्रिसमस एक धार्मिक और सांस्कृतिक अवकाश है, जो यीशु के जन्म के आसपास केंद्रित है और पूरी दुनिया में मनाया जाता है। मिडविन्टर समारोह , आमतौर पर शीतकालीन संक्रांति के आसपास, कई अलग-अलग संस्कृतियों के प्रमुख थे। यीशु की मृत्यु के बाद, शुरुआती ईसाई उत्सव मुख्य रूप से उनके क्रूस पर चढ़ने और पुनरुत्थान पर केंद्रित थे, इसलिए ईस्टर मूल ईसाई अवकाश था।

Christmas - timestak
christmas


हालाँकि, लगभग तीन शताब्दियों के बाद, जब ईसाई चर्च बहुत बड़ा और अधिक प्रभावशाली हो गया था, तो धार्मिक और राजनीतिक नेता ईसाई छुट्टियों को और अधिक लोकप्रिय बनाने का एक तरीका चाहते थे, जबकि अभी भी पारंपरिक समारोहों की अनुमति लोगों को पहले से ही मिल रही थी। क्रिसमस और शीतकालीन संक्रांति का संयोजन - भले ही इसका मतलब यीशु को मनमाना जन्म तिथि देना हो, जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है - समाधान था।

जैसे-जैसे ईसाई धर्म दुनिया भर में फैल गया, वैसे-वैसे क्रिसमस सहित ईसाई छुट्टियां भी हुईं। वहां से, यह विभिन्न तरीकों से मनाया जाने लगा क्योंकि विभिन्न संस्कृतियों ने इसे अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए अनुकूलित किया।

आज हम जिस क्रिसमस के बारे में जानते हैं वह क्रिसमस कैसे बन गया?

शुरुआती क्रिसमस समारोह में बुतपरस्त और ईसाई परंपराओं का मिश्रण मिला, जिसके परिणामस्वरूप ऐसी गतिविधियाँ हुईं जो इन दिनों हैलोवीन के लिए अधिक उपयुक्त लग सकती हैं: अलाव, चाल के लिए व्यापारिक व्यवहार और गलियों में मार्डी ग्रा -जैसे बैचैनल। यह अय्याशी के लिए इतना प्रसिद्ध हो गया कि तीर्थयात्रियों ने इसे मनाने को दृढ़ता से हतोत्साहित किया और यहां तक ​​कि कुछ शहरों में जब वे पहली बार अमेरिका आए तो इसे गैरकानूनी घोषित कर दिया।

क्रिसमस को भुलाया नहीं गया था, लेकिन 1800 के दशक के मध्य तक इसकी लोकप्रियता फिर से शुरू नहीं हुई थी। उस समय दो बहुत लोकप्रिय  क्रिसमस पुस्तकें -चार्ल्स डिकेंस की ए क्रिसमस कैरोल और वाशिंगटन इरविंग की जेफ्री क्रेयॉन की स्केचबुक, जेंट। —क्रिसमस को गर्मजोशी से, परिवार के अनुकूल तरीके से चित्रित किया। उनकी पुनर्गणना ज्यादातर काल्पनिक थी, लेकिन उन्होंने विक्टोरियाई लोगों की कल्पना को जगा दिया। 26 जून, 1870 को, राष्ट्रपति उलिसिस एस ग्रांट ने क्रिसमस को अमेरिकी राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया।

When Christmas Began in Hindi?


तब से 150 वर्षों में, अमेरिकियों ने अन्य सांस्कृतिक परंपराओं से टुकड़े लेकर और कुछ नए आविष्कार करके क्रिसमस का अपना अनूठा उत्सव बनाया है। कई परिवारों की अपनी निजी क्रिसमस परंपराएं होती हैं, जो अर्थ और आनंद की एक और परत जोड़ती हैं। अभी भी एक धार्मिक घटक है, और बहुत से लोग किसी प्रकार की चर्च सेवा में या तो रात से पहले या दिन में शामिल होते हैं, लेकिन आज अमेरिका में अधिकांश क्रिसमस समारोह अधिक धर्मनिरपेक्ष गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। जबकि 90% अमेरिकियों का कहना है कि वे क्रिसमस मनाते हैं, आधे से कम कहते हैं कि वे धार्मिक कारणों से मनाते हैं, प्यू रिसर्च सेंटर द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार।

आइए सबसे प्रसिद्ध, और शायद सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली क्रिसमस परंपरा के साथ शुरू करें: क्रिसमस की पूर्व संध्या पर सांता क्लॉज बच्चों के लिए उपहार लाते हैं ।

सांता क्लॉस मूल: सेंट निक कहाँ से आया?

जादुई स्लेज वाली हंसमुख बूढ़ी योगिनी सेंट निकोलस नाम के एक विनम्र भिक्षु की कहानी से आई थी, जिसका जन्म 280 ईस्वी के आसपास तुर्की में हुआ था। भिक्षु सेंट निकोलस ने गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करने के लिए अपनी सारी संपत्ति दान करने के बाद संत की उपाधि प्राप्त की। उन्हें बच्चों के संरक्षक संत के रूप में जाना जाने लगा और 6 दिसंबर को उनका अपना मानद दिवस था।

हालांकि, संयुक्त राज्य अमेरिका के शुरुआती डच आप्रवासियों को सांता क्लॉज़ नाम का श्रेय दिया जाता है। वे अपने साथ संत की मृत्यु का जश्न मनाने की अपनी सांस्कृतिक परंपरा लेकर आए। उन्होंने उसे "सिंट निकोलस" (सेंट निकोलस के लिए डच) कहा और इसे "सिंटर क्लास" के रूप में संक्षिप्त किया, जो तब से सांता क्लॉज में विकसित हुआ।

सांता की कहानी की मुख्य विशेषताएं - उनका  हंसमुख व्यक्तित्व, उपहार, एक शरारती-या-अच्छी सूची, बारहसिंगा और चिमनी शेंगेनियां - को 1822 में एपिस्कोपल मंत्री क्लेमेंट क्लार्क मूर द्वारा लिखी गई कविता द्वारा रखा गया था। कविता को "सेंट निकोलस से एक यात्रा का लेखा-जोखा" कहा जाता है, लेकिन आप इसे इसकी प्रतिष्ठित पहली पंक्ति से जानते हैं: "क्रिसमस से पहले की रात …"

आप कोका-कोला को अंतिम घटक, सांता क्लॉज की दादाजी शैली के लिए धन्यवाद दे सकते हैं। कोक के शुरुआती 1900 के विज्ञापन में गुलाबी गाल, सफेद दाढ़ी और टिमटिमाती आंखों वाला एक खुशमिजाज बुजुर्ग आदमी दिखाया गया था। यह इतना लोकप्रिय था कि यह सांता की डिफ़ॉल्ट छवि बन गई, जो अब कई क्रिसमस किताबों और बच्चों के लिए क्रिसमस फिल्मों में केंद्रीय पात्र है ।

इस निबंध में हमने देखा कि क्रिसमस का आगमन कैसे हुआ और यह कैसे एक सामूहिक उत्सव बन गया। हमने इसका इतिहास और महत्व जाना, जो हमें यहाँ तक ले आया कि क्रिसमस आज एक विश्वस्तरीय त्योहार बन चुका है। इस अवसर पर हमें यह याद दिलाया गया है कि प्रेम, समर्पण और साझेदारी का महत्व है। क्रिसमस हमें एक-दूसरे के साथ साझा करने का अवसर प्रदान करता है और हमें अपने आसपास के लोगों के साथ प्यार और आनंद का अनुभव कराता है। इस त्योहार के माध्यम से हमें एक-दूसरे के साथ संबंधों की महत्वपूर्णता को समझने का मौका मिलता है और हम अपने जीवन में सदैव प्रेम, समर्पण और साझेदारी के महत्व को याद रखते हैं।

क्रिसमस की शुरुआत के बारे में कुछ महत्वपूर्ण FAQ हिंदी में

सवाल: क्रिसमस कब और कैसे शुरू हुआ? उत्तर: क्रिसमस का आरंभ ईसा मसीह के जन्म के उत्सव के रूप में हुआ, जो पहले से ही चुने गए तिथियों के रूप में मनाया जाता था।

सवाल: क्रिसमस के आरंभ में लोग कौन-कौन थे जो इसे मनाते थे? उत्तर: क्रिसमस के आरंभ में प्राथमिक रूप से ईसाई समुदाय के लोग ही इसे मनाते थे। धीरे-धीरे इसे अन्य समुदायों में भी प्रचलित किया गया।

सवाल: क्या क्रिसमस के आरंभ में समर्थन और विरोध था? उत्तर: हां, क्रिसमस के आरंभ में समर्थन और विरोध दोनों हुए। कुछ लोग इसे मान्यता देते थे जबकि कुछ इसे अस्वीकार करते थे।

सवाल: क्रिसमस का महत्व क्या है और इसका मुख्य उद्देश्य क्या है? उत्तर: क्रिसमस का महत्व ईसा मसीह के जन्म की खुशी का प्रकटीकरण करने का है। इसका मुख्य उद्देश्य प्रेम, सहयोग और धर्मिकता को बढ़ावा देना है।

सवाल: क्रिसमस के आरंभ में संबंधित गाने, कहानियाँ और कला के क्षेत्र में क्या विकास हुआ? उत्तर: क्रिसमस के आरंभ में गाने, कहानियाँ और कला में विविध विकास हुआ, जिससे यह उत्सव और भी रंगीन और आनंदमय बना।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.