Type Here to Get Search Results !

What is Christmas and why we celebrate it in Hindi? क्रिसमस क्या है और हम इसे क्यों मनाते हैं?

क्रिसमस अमेरिका का नंबर 1 पसंदीदा त्योहार है- हममें से 85% लोग इसे मनाते हैं। यहां बताया गया है कि क्रिसमस की शुरुआत कैसे हुई और हमारी परंपराएं क्यों हैं।

Christmas - Timestak
Christmas

लोगों की भीड़ सज-धज कर घर-घर जा रही है और घर-घर जाकर दावत मांग रही है और धमकी दे रही है कि अगर घर के मालिक टट्टू नहीं करते हैं ... दरअसल, मध्य युग के दौरान क्रिसमस मनाने का यही एक लोकप्रिय तरीका था! यह सही है, हमारा आधुनिक अवकाश- उपहार और पेड़ों   जैसी क्रिसमस परंपराओं के साथ मनाया जाता है और सितारों और कैंडी के डिब्बे सहित क्रिसमस के प्रतीकों द्वारा चिह्नित किया जाता है- क्रिसमस की शुरुआत कैसे हुई, इससे बहुत दूर है।

तो, क्रिसमस क्या है, हम क्रिसमस क्यों मनाते हैं और यह दिसंबर में क्यों मनाया जाता है? इससे पहले कि आप क्रिसमस की सजावट के विचारों और अपने विशेष मिस्टलेटो चुंबन के बारे में सोचना शुरू करें , यहां आपको अमेरिका की सबसे लोकप्रिय छुट्टी के बारे में जानने की जरूरत है।

क्रिसमस क्या है?

क्रिसमस एक वार्षिक पवित्र ईसाई अवकाश है जो ईसा मसीह, आध्यात्मिक नेता और ईसाई धर्म के संस्थापक के जन्म का स्मरण करता है। जबकि कई लोग यीशु के जन्म का सम्मान करने के लिए भी मनाते हैं, यह दुनिया भर में एक सांस्कृतिक Festival के रूप में भी मनाया जाता है।

25 दिसंबर को क्रिसमस क्यों है?

तो, हर साल 25 दिसंबर को क्रिसमस क्यों मनाया जाता है? बहुत से लोग सोचते हैं कि ऐसा इसलिए है क्योंकि उस दिन यीशु का जन्म हुआ था, लेकिन यह वास्तव में गलत है। बाइबल यह नहीं बताती है कि उसका जन्म कब हुआ था, और हमारे पास जो कुछ सुराग हैं-जैसे चरवाहे अपने झुंड को बाहर रख रहे हैं-संकेत देते हैं कि यह वसंत ऋतु में हो सकता है ।

ईसा मसीह के जन्म के साढ़े तीन सदियों बाद ही 25 दिसंबर की तारीख को उनका जन्मदिन मनाने के लिए चुना गया था। पोप जूलियस I ने 350 ईस्वी में तारीख चुनी, और इसे 529 ईस्वी में औपचारिक रूप दिया गया, जब रोमन सम्राट जस्टिनियन ने क्रिसमस को एक नागरिक अवकाश घोषित किया। (इस समयरेखा को लेकर कुछ विवाद है, और प्रारंभिक ईसाई इतिहास में शोध जारी है।)

तारीख एक यादृच्छिक पिक नहीं थी। कई इतिहासकारों का मानना ​​है कि पोप और सम्राट दोनों ने इस तिथि को पसंद किया क्योंकि यह शीतकालीन संक्रांति मनाने वाले बुतपरस्त त्योहारों के साथ मेल खाता था , जो सदियों पहले हुआ था। (शीतकालीन अयनांत वर्ष के आधार पर 21 या 22 दिसंबर को होता है।) इन प्राचीन उत्सवों के साथ क्रिसमस के संयोजन ने चर्च को ईसाई धर्म के "नए" धर्म पर पार्टी को फिर से ध्यान केंद्रित करते हुए शीतकालीन अवकाश परंपरा को बनाए रखने की अनुमति दी; इस प्रक्रिया में कई बुतपरस्त अनुष्ठानों को खो दिया गया था।

एक अन्य सिद्धांत के अनुसार, वर्ष के सबसे छोटे दिन के निकट की तिथि का चयन प्रतीकात्मक भी हो सकता है। प्रत्येक दिन के बाद, सूर्य उत्तरोत्तर तेज होता जाएगा, ठीक वैसे ही जैसे क्राइस्ट का बच्चा शिशु से अमर हो गया था।

इसे क्रिसमस क्यों कहते हैं?

पुराने अवकाश की पुनः ब्रांडिंग करने की दिशा में एक बड़ा कदम इसे एक नया, धार्मिक नाम देना था। वास्तव में, क्रिसमस शब्द "क्राइस्ट्स मास" के लिए पुरानी अंग्रेज़ी, क्रिस्टेस मैसे से आया है , जो यीशु को मनाने के लिए एक विशेष सामूहिक समारोह आयोजित करने की कैथोलिक परंपरा का संदर्भ देता है।

क्रिसमस एक महत्वपूर्ण धार्मिक और सांस्कृतिक उत्सव है जो हर साल 25 दिसंबर को मनाया जाता है। यह उत्सव ईसा मसीह के जन्मदिन को मनाने के रूप में स्थापित हुआ है, लेकिन यह समृद्ध इतिहास, परंपरा, और सामाजिक महत्व के साथ एक सामूहिक उत्सव भी है। क्रिसमस का मुख्य उद्देश्य प्रेम, साझेदारी, और खुशी को बढ़ावा देना है। यह हमें एक-दूसरे के साथ जुड़ने, दया और सहानुभूति का अनुभव कराता है। क्रिसमस का महत्व हमें यह याद दिलाता है कि हमें अपने प्रियजनों और समाज के सदस्यों के साथ प्यार और समर्थन के साथ जीना चाहिए। इसके माध्यम से हम एक-दूसरे के साथ बंधन बनाते हैं और साथ में खुशियों का अनुभव करते हैं। ऐसे ही, क्रिसमस हमें जीवन में प्रेम, साझेदारी, और अन्याय की प्रेरणा देता है और हमें एक बेहतर और सहयोगी समाज की दिशा में प्रेरित करता है।

क्रिसमस उत्सव के बारे में कुछ महत्वपूर्ण FAQ हिंदी में


  • प्रश्न: क्रिसमस का आयोजन कब और क्यों किया जाता है? उत्तर: क्रिसमस का आयोजन प्रतिवर्ष 25 दिसंबर को किया जाता है, जो ईसा मसीह के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। यह एक महत्वपूर्ण धार्मिक और सांस्कृतिक उत्सव है।


  • प्रश्न: क्रिसमस के उत्सव में क्या खास रंग, साज-सज्जा और आयोजन होते हैं? उत्तर: क्रिसमस के उत्सव में लोग घरों को सजाते हैं, क्रिसमस ट्री लगाते हैं, और रंग-बिरंगे प्रकार के उपहार देते हैं। साथ ही, गाने, नृत्य, खान-पान, और खास मुबारकबादें भी होती हैं।


  • प्रश्न: क्रिसमस के दिन क्या विशेष रूप से किया जाता है?

  • उत्तर: क्रिसमस के दिन लोग चर्चा जाते हैं, प्रार्थना करते हैं, परिवार के साथ समय बिताते हैं, और खासतौर पर खाने-पीने का आनंद लेते हैं।


  • प्रश्न: क्रिसमस के उत्सव में उपहार देने की परंपरा कब और क्यों शुरू हुई? उत्तर: क्रिसमस के उत्सव में उपहार देने की परंपरा प्राचीन ग्रीक और रोमन सम्राटों के समय से है। इसे मुख्य रूप से ईसाई धर्म की परंपरा माना जाता है, जो ईसा मसीह के जन्म के खुशी का प्रतीक है।


  • प्रश्न: क्रिसमस के उत्सव में भारत में कैसे मनाया जाता है? उत्तर: भारत में क्रिसमस को धार्मिक और सामाजिक उत्सव के रूप में मनाया जाता है। लोग खासतौर पर चर्च जाते हैं, उपहार देते हैं, और परिवार और मित्रों के साथ समय बिताते हैं।


  • Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.